खुशी, सीमा (बदला हुआ नाम ) की वीरान जिंदगी में बहार लेकर आई थी । आज खुशी पाँच साल की हो गई है पर ठीक से बोल नही पाती। डॉक्टर की सलाह से कुछ टेस्ट करवाने के बाद सीमा ने खुशी का आई क्यू टेस्ट (बौद्धिक स्तर जांच ) भी करवाया। आई क्यू टेस्ट होने के बाद यह साफ़ हो गया कि खुशी भगवान के भेजे हुए विशेष बच्चो में से है और मानसिक विक्लांगता कि शिकार है।

बाल विकास केन्द्र की स्पेशल एक्जीक्यूटर नसीम फातिम के अनुसार ,"समय से पहले बच्चो का जन्म, बच्चो में आयोडीन की कमी , गर्भवती महिला को पौष्टिक आहार की कमी और जब बच्चा गर्भ में हो तो माँ के साथ कोई अप्रिय घटना का घटित होना आदि कारणों से अधिकतर बच्चों में मानसिक विकलांगता होती हैं।" ऐसा ही कुछ खुशी के मामले में भी हुआ। जब खुशी सीमा के गर्भ में थी तभी एक कार दुर्घटना में सीमा के पति सुरेश की मौत हो गई थी जिसके सदमे का असर सीमा के साथ -साथ खुशी के दिमाग पर भी पडा।

जामिया के बाल विकास केन्द्र में ऐसे ही मानसिक रूप से विकलांग बच्चों को पढाया जाता है और उन्हें व्यावसायिक प्रशिक्षण भी दीया जाता हैइस केन्द्र की डायरेक्टर का कहना है कि "इन बच्चो के साथ मैं बहुत अच्छा महसूस करती हूँ और यह बच्चे दूसरे बच्चो कि ही तरह बहुत मासूम होते है बस इन्हे थोड़ा ज्यादा प्यार और सहारे की जरूरत होती है।" उनके अनुसार, कुछ मामलों में मानसिक विकलांग बच्चों को अगर नियमित रूप से दवाई दी जाये तो वो पूरी तरह से ठीक हो सकते है। लेकिन यह सभी मामलों पर लागू नही होता।
इस पर और जानकारी देते हुए उन्होंने बताया, " कुछ मानसिक रोगी बहुत ही हिंसक होते हैं जिन पर काबू पाना मुश्किल होता है। मानसिक रूप से विकलांग लगभग 87 % लोग नई जानकारी और हुनर सिखने में कमजोर होते है। कुछ बच्चों के बचपन में उनकी मानसिक स्थिति का पता ठीक ढंग से नहीं चल पाता हैं। बाकी के बचे 13 % वे लोग होते हैं जिनका बौद्धिक स्तर का स्कोर 50 से कम होता है इन लोगों को स्कूल, घर और समुदाय में ज्यादा परेशानी होती है। परन्तु प्रत्येक मानसिक विकलांग बच्चे में सिखने और विकास करने की शक्ति होती है। "

इस केन्द्र में इन बच्चों को मानसिक विकार से लड़ने के साथ- साथ मोमबत्ती बनाना , ग्रीटिंग कार्ड बनाना और लिफाफे बनाने का प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इन बच्चो में अलग- अलग तरह के विकार है परन्तु इस केन्द्र में इन सभी का उनकी विकलांगता से ध्यान हटाकर उनकी योग्यता पर ज्यादा ध्यान दिलाया जाता हैं। इन बच्चों के मनोचिकित्सक डॉक्टर जे सी निगम का मानसिक विकलांगता के लक्षण के बारे में कहना है कि "इन बच्चो को बोलने, देखने या समझने में परेशानी होती है। यह बच्चे अन्य बच्चो की तुलना में देर से बैठना, चलना और बोलना सीखते है। उन्हें बातों को याद रखने या नई चीजों को सीखने में परेशानी होती है। यह बच्चे तर्कसंगत तरीके से सोच पाने में परेशानी परेशानी का सामना करते हैं परन्तु हमारी मदद के साथ सभी मानसिक विकलांग बच्चे एक संतोषजनक जीवन बिता सकते हैं। "